Protect Android device from online threats and virus malware removing

अपने एंड्राइड उपकरण को वायरस से कैसे बचाएं

साइबर अपराधी हमेशा इंटरनेट से जुड़े उपकरणों पर हमले के नित नए तरीके की खोज में  रहते हैं। एंड्रॉयड, सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम होने के कारण यह हमेशा अपराधियों के निशाने पर रहता है। आने वाले दिनों में साइबर अपराधियों द्वारा एंड्रॉयड उपकरणों को और अधिक निशाना बनाया जा सकता है, लेकिन कुछ सावधानियों आपके उपकरण को बचाने में सहायक सिद्ध हो सकती हैं और अगर आपका उपकरण  (डिवाइस) संक्रमित(infected) है तो भी आप मैलवेयर मैन्युअली हटा सकते है –
Protect android device from malware
Protect android device from malware

वायरस, मालवेयर, ऑनलाइन खतरों से एंड्रॉयड डिवाइस की रक्षा कैसे करें

अगर आप एंड्राइड(Android) के माहिर(Expert) उपयोगकर्ता हैं तो आप पहले से ही ये सब जानते हैं परन्तु आप अगर एंड्राइड(Android) के माहिर(Expert) उपयोगकर्ता नहीं हैं तो भी निम्न लिखित जानकारी आप के लिए उपयोगी व सहायक सिद्ध हो सकती है -

एक उच्च गुणवत्ता वाला मोबाइल एंटीवायरस सॉफ्टवेयर स्थापित करें.

आपकी Android डिवाइस के लिए एक उच्च गुणवत्ता वाला एंटीवायरस  आवश्यक है। Android के लिए नि:शुल्क और प्रीमियम दोनों ही प्रकार के  एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के  बाजार में उपलब्ध हैं। फ्री एंटीवायरस आपकी डिवाइस की रक्षा करने में तो सक्षम होते हैं , लेकिन आपको  अपने डिवाइस पर उनके द्वारा प्रदर्शित विज्ञापनों की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। आप एक ऐड मुक्त एंटीवायरस चाहते हैं तो नि:शुल्क एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के बजाय एंटीवायरस के प्रीमियम संस्करण का चयन करें। एंड्रॉयडडिवाइस के लिए नॉर्टन मोबाइल सिक्योरिटी(Norton Mobile Security),
मोबाइल के लिए अवास्ट एंटीवायरस  में से कोई भी बेहतर विकल्प हो सकता है। ये सभी एंटीवायरस निशुल्क और प्रीमियम दोनों रूप में उपलब्ध हैं।

वायरस को मैन्युअली हटाने के लिए अपने एंड्राइड उपकरण को सुरक्षित मोड(Safe Mode) में रिबूट करना

अगर आप अपने एंड्राइड उपकरण को सुरक्षित मोड(Safe Mode) में रिबूट करते है, यह सभी सहायक एप्प्स(Auxiliary Apps) को निष्क्रिय कर देगा, अर्थात कोई भी मैलवेयर सॉफ्टवेयर काम करने के लिए सक्षम नहीं होगा। अपने एंड्राइड उपकरण को सुरक्षित मोड(Safe Mode) में रिबूट करने के लिए पावर बटन(Power Button} को कुछ देर दबा कर रखें। अब स्क्रीन पर मेनू दिखाई देगा अब आप सुरक्षित मोड में रिबूट(Reboot in safe mode) का विकल्प चुने अब आपका एंड्राइड उपकरण को सुरक्षित मोड(Safe Mode) में रिबूट होगा ।

अपने एंड्रॉयड डिवाइस से स्वयं(Mannually) अवांछित एप्प्स और वायरस हटाएं

अपने एंड्रॉयड डिवाइस को सुरक्षित मोड में रिबूट(Reboot) करने के बाद सेटिंग>एप्लीकेशन मैनेजर>डाउनलोडेड(go to setting>Applican manager>Downloaded) में जाएँ। यहाँ आप डाउनलोड किए गए सभी एप्लिकेशन दिखेंगे। कृपया ध्यान से जाँच करें और जो एप्लीकेशन आप ने डाउनलोड नहीं किये हैं या आपकी अनुमति के बिना डाउनलोड हुए हैं उन सभी को हटा दें। अब आप के सभी वायरस हट गए हैं और आपका एंड्रॉयड डिवाइस सुरक्षित है।

अपने एंड्रॉयड डिवाइस मैलवेयर/वायरस हटाने के लिए फैक्टरी रीसेट करना

इस कार्रवाई को तभी इस्तेमाल किया जाना चाहिए जब अन्य कोई विकल्प न हो क्योंकि इस कार्रवाई से आप के सभी डेटा, फ़ाइलें और फोटो वीडियो आदि पूर्णतया मिट जाएंगे । यह आपके  एंड्रॉयड डिवाइस को उस रूप में ले आएगा जैसा आपने खरीदा था,। अगर आवश्यक ही है तो सेटिंग>बैकअप एंड रिसेट>फ़ैक्टरी डेटा रीसेट(Go to setting>Backup and Reset>Factory Data Reset) पर जाने से ऑपरेटिंग सिस्टम के अलावा वायरस और मैलवेयर सहित सभी डेटा आपके एंड्रॉयड डिवाइस से साफ हो जाएंगे।

Reactions:

6 comments:

  1. the modern devices work like computers hence effected by malware also like computers

    ReplyDelete
  2. I think we must choose a premium version of antivirus otherwise the ads will create a lot of problems

    ReplyDelete
  3. good advisory suggestions for the android smartphone users and also useful for other OS

    ReplyDelete
  4. this post is very guiding as criminal digital attacks are more focussed on mobile devices

    ReplyDelete
  5. It must be our first priority to save our devices from malware. Note only the smartphones byr Tablets and computers also.

    ReplyDelete
  6. Android is the most popular smart phone OS hence the main target of the cyber criminals.

    ReplyDelete